शहर की धरोहरों को बचाएगा आईआईटी

Capture

कानपुर : प्राचीन व आधुनिक शैली से निर्मित जेके मंदिर पिछले 55 वर्षो से शहर की शान है। शहर में आए भूकंप के झटकों के बाद देशी व विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के इस केंद्र की सुरक्षा के लिए आईआईटी के विशेषज्ञों बुलाया गया है। इन विशेषज्ञों ने सर्वे के बाद अपनी रिपोर्ट आईआईटी प्रशासन को सौंप दी है। रिपोर्ट में सामने आया है कि इमारत में कोई नुकसान नहीं हुआ है और यह पहले की ही तरह मजबूत है।

आईआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर सामित रे चौधरी ने इसकी रिपोर्ट तैयार की है। इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो. इंद्रानिल मन्ना ने बताया कि नेपाल में आए भूकंप के बाद कानपुर की ऐतिहासिक इमारतों के सर्वे व उन्हें बचाए रखने के लिए आईआईटी से सलाह मांगी जा रही है। जेके मंदिर के अलावा भविष्य में यहां के कुछ और ऐतिहासिक स्थलों का सर्वे किए जाने की योजना है। वहीं दूसरी ओर लखनऊ प्रशासन ने इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी व रूमी गेट जैसी अन्य दरकती इमारतों को बचाने के लिए आईआईटी कानपुर से मदद मांगी है। जिला प्रशासन की ओर से इस संबंध में मांगी गई मदद का पत्र फिलहाल आईआईटी प्रशासन को नहीं मिला है। लेकिन निदेशक प्रो. मन्ना का कहना है कि पत्र प्राप्त होने के बाद यहां के वैज्ञानिकों से जो सहायता संभव हो सकेगी वह की जाएगी। बताया जाता है कि लखनऊ के हेरीटेज जोन में ऐतिहासिक इमारतों के आर्च में कहीं-कहीं दरारें पड़ गई हैं। भविष्य में ऐसी इमारतों को महफूज रखने की कवायद करते हुए लखनऊ के डीएम राजशेखर ने आईआईटी कानपुर को पत्र लिखा है।

खतरा अभी टला नहीं : आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर व भूगर्भ शास्त्री डॉ. दुर्गेश राय ने बताया कि कई सालों से हिमालय क्षेत्र में आने वाले भूकंप का अध्ययन किया जा रहा है। यहां के वैज्ञानिकों की ओर से किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि हिमालय क्षेत्र बड़े भूकंप के लिए बड़ा मुफीद है। पिछले दिनों नेपाल में आए भूकंप के बाद यह आशका और अधिक बढ़ गयी है। भूकंप का सिलसिला अभी थमा नहीं है। भविष्य में इस बात का ख्याल रखना बहुत जरूरी है कि लोग जर्जर इमारतों से दूरी बनाए रखें क्योंकि तेज भूकंप में दरक चुकी इमारतों को अब कम तीव्रता का झटका भी गिरा सकता है।

शहर की कुछ ऐतिहासिक धरोहर:

  • -कानपुर मेमोरियल चर्च
  • -बिठूर
  • द्वारिका मंदिर
  • -जैन मंदिर कमला टॉवर
  • -राधा कृष्ण मंदिर या जेके मंदिर
  • -भीतर गांव
  • -नानाराव पार्क
Advertisements