तकनीकी ज्ञान सिखाएगा डायल 100

कानपुर:प्रदेश का पहला अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम डायल 100 अब जिले के पुलिसकर्मियों को तकनीकी रूप से दक्ष करेगा। इसके लिए हर सप्ताह पूरे जिले से 40 पुलिस कर्मी कंट्रोलरूम आकर प्रशिक्षण लेंगे। डायल 100 की गाड़ियों के रिस्पांस को भी बेहतर किया जाएगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों के बीच प्रतिस्पर्धा की शुरूआत होगी। डीजी टेलीकाम सूर्य कुमार शुक्ला ने शनिवार को अत्याधुनिक कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद यह कहा।

तकनीकी ज्ञान सिखाएगा डायल 100

कंट्रोल रूम पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान डीजी ने कहा कि डायल 100 की गाड़ियों का रिस्पांस शहर में 8-9 मिनट तथा देहात में 20-25 मिनट आ रहा है। इसे और अधिक अपडेट करने के लिए सभी गाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा कराई जाएगी। जो डायल 100 गाड़ी सबसे कम समय में घटनास्थल पर पहुंचेगी उस पर तैनात पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गाड़ियों में ड्राइवरों की कमी को दूर करने के लिए सिपाहियों को भी इन्हें चलाने का मौका दिया जाएगा। हालांकि उन्हें इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना होगा। शहर की अधिक से अधिक गतिविधियों को डायल 100 से कंट्रोल करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पुलिसकर्मियों की कमी दूर करने को जिले के हर थाने से एक सिपाही सप्ताह में एक दिन डायल 100 पर ड्यूटी करेगा। सिपाही को फोन रिसीव करने से लेकर कंट्रोल रूम की अन्य गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गंभीर घटनाओं में जांच की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अब वायरलेस पर सेलेक्टिव काल मोड का सिस्टम तैयार किया जा रहा है। शहर में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों के बाबत उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द से जल्द सह कैमरे कंट्रोलरूम से कनेक्ट हो जाएंगे। कैमरों की सुरक्षा के लिए जनता से अपील करते हुए कहा कि लोग कैमरों की रक्षा करें, वे जनता की सुरक्षा करेंगे।।

Advertisements

One response to “तकनीकी ज्ञान सिखाएगा डायल 100

  1. कंट्रोल रूम की एक दो मंजिला इमारत और बनेगी
    कानपुर। अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम में स्टाफ के मुताबिक जगह की कमी होने के कारण कंट्रोल रूम की एक दो मंजिला इमारत और बनेगी, जिसके लिए शासन से 54 लाख रुपये स्वीकृत भी हो गये हैं। यह इमारत कंट्रोल रूम के बगल में ही बनेगी और कुछ कार्यालय उसमें शिफ्ट किये जायेंगे। निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिदेशक टेलीकाम सूर्य कुमार शुक्ला ने बताया कि वर्तमान पुलिस कंट्रोल रूम में स्टाफ के मुताबिक जगह कम है। इसके बारे में शासन को स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने पत्र लिखकर एक और इमारत की जरूरत बतायी थी। कंट्रोल रूम को एक और इमारत की जरूरत महसूस करते हुए शासन ने इसकी स्वीकृति देते हुए इस मद में 54 लाख रुपये भी रिलीज कर दिये हैं। डीजी टेलीकाम ने बताया कि जल्द ही इमारत का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जायेगा। नई इमारत में कौन-कौन से विभाग शिफ्ट किये जायेंगे, इसका फैसला बाद में किया जायेगा।

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s