बाजारों में रौनक, तरावीह की तैयारी रमजान पर सफाई व पैचवर्क के आदेश

अपने रब यानी अल्लाह को खुश करने का सबसे सुनहरा मौका होता है रमजान-उल-मुबारक।बुधवार को अगर चांद दिखाई दिया तो रात में ही तरावीह की नमाज शुरू हो जायेगी। गुरुवार को पहला रोजा होगा। यदि चांद नहीं दिखा तो गुरुवार रात पहली तरावीह की नमाज और शुक्रवार को पहला रोजा होगा।

इस्लामी महीनों में रमजान-उल-मुबारक एक ऐसा महीना है जिसमें अल्लाह को खुश करने के लिये इबादत की जाती है। बुधवार को चांद की 29 तारीख है, ऐसे में रमजान की तैयारियां पूरी हो गयी हैं।इस महीने में प्रत्येक मुसलमान को एक कुरान पाक का सुनना जरूरी होता है जिसके लिये तरावीह की व्यवस्था होती है। इस बीस रकआत तरावीह की नमाज में हाफिज कुरानपाक सुनाते हैं।

शहर की सभी मस्जिदों में तरावीह के नमाज की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कई इलाकों में भी पांच दिन, दस दिन, पंद्रह दिन, बीस दिन, सत्ताइस दिन की तरावीह की व्यवस्था मुकम्मल हो चुकी है।1चमनगंज, कर्नलगंज, कुलीबाजार, जाजमऊ, बेकनगंज, बाकरगंज, मछरिया, लाल बंगला समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सहरी और इफ्तार की सामग्री के लिये दुकानें सज गयी हैं।

हलीम ग्राउंड में तरावीह के लिए की जा रही तैयारियांहलीम ग्राउंड पर तरावीह के लिये युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। हलीम चौराहे पर पिछले कई वर्षो से इसरार मनामा, इम्तियाज, सुल्तान, नसीम शीशे वाले इस तरावीह की व्यवस्था करते थे जो अब हलीम ग्राउंड में जुटेंगे। मुस्लिम एसोसिएशन के महामंत्री हाजी अब्दुल हसीब इराकी के निर्देश पर पार्षद शिब्बू अंसारी, पूर्व पार्षद मोहम्मद फिरोज खां तैयारी करा रहे हैं। फ्रेंड्स ए सोसायटी फार यूथ की ओर से चमनगंज में रैली निकालकर लोगों को आह्वान किया गया कि रमजान का एहतराम करें।

बिजली कटौती से मुक्त करें|रमजान-उल-मुबारक माह में बिजली कटौती से शहर को मुक्त रखें। मंगलवार को हिन्दू मुस्लिम एकता कमेटी की चुन्नीगंज में बैठक में हाजी सैयद नजरे हसन ने कहा कि गर्मी का ख्याल रखते हुए प्रशासन 24 घंटे बिजली पानी की व्यवस्था दुरुस्त करें। सपा नेत्री उज्मा इकबाल सोलंकी ने छावनी बोर्ड के सीईओ अमित कुमार व केस्को के डिप्टी सीईओ पंकज सक्सेना को ज्ञापन सौंपकर शहर को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने की मांग की। आल इंडिया शिया युवा युनिट एवं शिया युवा वेलफेयर सोसायटी की जूही में बैठक हुई जिसमें मस्जिदों के आसपास सफाई की मांग की गयी।इफ्तार और सहरी की सामग्री की दुकानें सज गईं । जागरणहलीम ग्राउंड में तरावीह के लिए की जा रही तैयारियां ।

नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह ने रमजान माह को देखते हुए मुस्लिम क्षेत्रों में सफाई व पैचवर्क कराने के आदेश दिए साथ ही खुले पड़े मैनहोलों में ढक्कन लगाए जाए। बड़ी ईदगाह, लकड़मंडी, बेकनगंज, दलेलपुरवा, फहीमाबाद, नई सड़क, परेड समेत कई जगह नगर आयुक्त ने निरीक्षण करके सफाई कराने के साथ ही पैचवर्क कराने के आदेश दिए साथ ही चूना डलवाने के भी आदेश दिए।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s