कानपुर सेन्ट्रल को मिला नवरात्री का तोहफा..

कानपुर।रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने नवरात्रि त्योहार पर शहर के यात्रियों को तोहफा दिया है। प्रभु के आदेश के बाद सेन्ट्रल स्टेशन से 22 कामर्शियल ट्रेनों का ठहराव शुरू कर दिया गया। इन ट्रेनों के ठहराव से लंबी दूरी का सफर करने वालों को आसानी होगी। ठहराव के साथ परिचालन की भी व्यवस्था सेन्ट्रल से ही की गई है। जिसके चलते अब इन गाड़ियों में टीटीई व चालक यहीं से चलेगें।सेंट्रल स्टेशन में यात्री पियूष ने कहा कि अब इन ट्रेनों के ठहराव से अब काफी हद तक सहुलियत मिलेगी। अब ट्रेन नहीं बदलनी पड़ेगी, साथ ही टिकट भी उपलब्ध होगा।

 शहरवासियों के लिए रेलवे नवरात्रि के पहले दिन से खुशखबरी लाया है। सेन्ट्रल स्टेशन पर 22 ट्रेनों का कामर्शियल ठहराव शनिवार से शुरू कर दिया गया। यहीं नहीं कानपुर सेन्ट्रल के अलावा मुगलसराय को भी स्टॉपेज कर दिया गया है। अब यहां इस रूट से होकर गुजरने वाली अलग-अलग जगहों को जाने वाली कई लम्बी दूरी की ट्रेनों का स्टॉपेज होगा। कॉमर्शियल स्टॉपेज होने के कारण टिकटों का रिजर्वेशन कराने की भी सुविधा शुरू कर दी गई है।जेब में पड़ने वाले बोझ पर आएगी कमी

इन ट्रेनों का स्टॉपेज होने के चलते अब यात्रियों को रिजर्वेशन कराने पर किसी दूसरे स्टेशन की बोर्डिंग भी नहीं करानी पड़ेगी। इससे उनकी जेब पर पड़ने वाला बोझ भी काफी हद तक कम हो जाएगी। अक्टूबर माह की शुरूआत के साथ ही इन 22 ट्रेनों के कॉमर्शियल स्टॉपेज होने से यात्रियों को फायदा भी मिलेगा। कॉमर्शियल स्टॉपेज होने के कारण अब वाया मुगलसराय चलने वाली ट्रेनों से भी यात्री मुगलसराय स्टेशन से आने के साथ ही जा भी सकेंगे। अभी तक कई ट्रेनों का मुगलसराय में परिचालन स्टॉपेज था और चालक व टीटीई बदल जाते थे। कॉमर्शियल स्टॉपेज होने से अब यात्री वहां से टिकट बनवाकर इन ट्रेनों से कहीं भी आ-जा सकते है।

यह होगीं ट्रेनें

एक अक्टूबर एवं तीन अक्टूबर को ट्रेन दूरांतो एक्सप्रेस, चार व पांच अक्टूबर को संपर्क क्रान्ति, एक अक्टूबर को युवा एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस 12367/12368, 3 एवं 7 अक्टूबर सियालदाह एक्सप्रेस 12379/12380, एक अक्टूबर से संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 12393/12394, दो व तीन अक्टूबर से गुवाहाटी एक्सप्रेस 12501/12502, एक व चार अक्टूबर से संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस 12819/12820, एक अक्टूबर से जनशताब्दी एक्सप्रेस 13257/13258 तथा पांच एवं सात अक्टूबर से सिलचर क्रांति एक्सप्रेस 15601/15602 के स्टॉपेज होंगे।

Advertisements