कैंट के बहुरेंगे दिन, बहेगी विकास की बयार

कानपुर वरिष्ठ संवाददाता

झाड़ी बाबा से जाजमऊ तक सीवर लाइन डालने के कार्य को हरी झंडी मिल गई हैं। रक्षा मंत्रलय ने इस संबंध में भेजे गए प्रस्ताव पर हामी भर दी है। कैंट बोर्ड की बैठक में काम जल्द ही शुरू होने के संकेत दिए गए। कैंट स्थित बोर्ड कार्यालय सभागार में बुधवार को हुई बैठक में कई विकास कार्यो को हरी झंडी दी गई। लंबे समय से बदहाल पड़ी रेलबाजार, फेथफुलगंज, सेंट्रल स्टेशन मार्ग समेत कई सड़कों के दिन भी बहुरेंगे।महानगर में नए सिरे से पड़ रही सीवर लाइन को कैंट क्षेत्र से गुजरना है। रक्षा मंत्रलय को इस संबंध में पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई।

बैठक में बताया गया कि 4 नवंबर 2016 के पत्र के आधार पर झाड़ी बाबा पड़ाव से निर्माणाधीन गंगा पुल के पास से कैंट क्षेत्र से पाइप लाइन डालने का प्रस्ताव बना है। इस संबंध में कैंट बोर्ड और संबंधित विभाग के बीच लिखापढ़ी के बाद काम शुरू हो जाएगा। बैठक में सड़कों की बदहाली का रोना रोया गया। इस पर 2.17 करोड़ रुपए से सड़कों का निर्माण का प्रस्ताव आया। सभी एक स्वर में प्रस्ताव को सहमति दी। लगभग 3.10 करोड़ रुपए के इंटरलॉकिंग व अन्य कार्यो पर भी मुहर लगी। कुछ दिनों पहले आरोपों से घिरे जेई ए.सी. पोरवाल को रिटायर्ड करने का मुद्दा भी उठा। जेई ने हाईकोर्ट में अपील की। राहत न मिलने पर सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। इस संबंध में सीईओ को मामले में न्यायिक प्रक्रिया के जरिए जवाब देने का अधिकार दिया गया। कई पानी की टंकी के ट्यूबवेल के भी कार्य पास किए गए। बैठक शुरू होने से पूर्व नए सीईओ हरेंद्र सिंह, कर्नल ए.दत्ता, राहुल प्रताप सिंह को बोर्ड की सदस्यता की शपथ दिलायी गई। बोर्ड के अध्यक्ष ब्रिगेडियर विनय मोहन शर्मा, उपाध्यक्ष लखन ओमर, सभासद फरोग आलम, निहाल चंद्र गुप्ता, चोखेलाल, राजू अपना, अनिता यादव, शिखा त्रिवेदी, प्रस्तावना तिवारी मौजूद रहे।

ब्रिगेडियर विनय मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कैंट बोर्ड की बैठक में लिए गए अहम निर्णय।

canttसांसद निधि की तरह विकास कार्यो का अब तकनीकी आकलन होगा। जल निगम की विशेष कमेटी से सहयोग लिया जाएगा। बंगला नंबर 69 में अवैध निर्माण की शिकायत पर मंथन किया गया। फैसला लिया गया कि अवैध निर्माण ढहाया जाएगा। झाड़ी बाबा पड़ाव से कैंट की ओर निर्माणाधीन पुल के बीच में पड़ने वाला स्टाफ क्वार्टर हटेगा। इसका भुगतान 25.7 लाख रुपए निर्माण संस्था देगी। कैंट बोर्ड दूसरे स्थान पर क्वार्टर तैयार कराएगा। कैंट क्षेत्र में महिला छात्रवास की पुरानी मांग का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया। नमामि गंगे के तहत कई घाटों का सुंदरीकरण होगा।

फेथफुलगंज तहबाजारी को लेकर विवाद को भी सुलटा दिया गया। अब यहां की बाजार की तहबाजारी का ठेका 5 लाख रुपए में उठेगा। जेएनएनयूआरएम के काम कैंट में चल रहे हैं। इस कार्य का लाइसेंस शुल्क भी तय किया गया।

साईं पार्क में मुफ्त मिलेगा वाई-फाई विधायक की सौगात :

ajay-kapoorकानपुर दक्षिण :मोतीझील के बाद मुफ्त वाई-फाई की सुविधा साउथ के साईं पार्क में भी शुरू होगी। विधायक अजय कपूर ने अपनी निधि से यह सुविधा मुहैया कराने के लिए बीएसएनएल को धन भी उपलब्ध करा दिया है। बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में विधायक ने यह जानकारी दी।उन्होंने कहाकि किदवई नगर स्थित ई-ब्लाक में पूरे साउथ के छात्र कोचिंग पढ़ने आते हैं। इसी क्षेत्र में ज्यादातर कॉलेज भी हैं। इसलिए साईं पार्क में मुफ्त वाई-फाई का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बीएसएनएल को विधायक निधि से 8.69 लाख रुपए दिए जा चुके हैं। काम भी शुरू हो चुका है। दो-तीन सप्ताह में काम पूरा हो जाएगा। यह सुविधा सुबह आठ से शाम 5 बजे तक ही मिलेगी। उन्होंने बताया कि बाबूपुवा में फुटबाल स्टेडियम बनवाया जा रहा है। तीन दिन बाद उसका उद्घाटन होना है। कहा कि राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल से 58.47 लाख और प्रमोद तिवारी से 50 लाख की राशि आवंटित कराई है। इन रुपयों से साउथ सिटी में सबमर्सिबल पंप, पानी की टंकी और सड़कों की व्यवस्था की जाएगी।विधायक ने बताया कि लोग पत्थर की लड़ाई भले ही करते हों, लेकिन हमे विकास कराना है। वादा के मुताबिक संजय वन के लिए उत्तर प्रदेश वन निगम द्वारा फिर 19.51 लाख रुपए आवंटित कराए हैं। इससे संजय वन चेतना केन्द्र में छायादार शेड और योगा हॉल बनवाए जाएंगे। ताकि बारिश और सर्दी के दौरान लोगों को दिक्कतें न उठानी पड़ें।

d138467880

Advertisements