कानपुर से दिल्ली के लिए सीधी उड़ान शुरू, मुम्बई के लिए शीघ्र

09_12_2016-kanpur-airairport-2_1481360386कानपुर से दिल्ली की हवाई सेवा शुरू हो गई। आज नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री ने केक काटकर हवाई सेवा का उद्घाटन किया। साथ ही ऐलान किया कि जल्द ही कानपुर से मुंबई के लिए भी उड़ान सेवा शुरू की जाएगी। शनिवार को दिल्ली से फ्लाइट 9801 आई और दिल्ली फ्लाइट 9802 गई। दोनों फ्लाइट की साठ-साठ सीटों पर यात्री रहे। शहरवासी ढाई साल से दिल्ली के लिए फ्लाइट मांग रहे थे। आज अहिरवां एयरपोर्ट पर दिल्ली के लिए हवाई सेवा का शुभारंभ नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, सांसद एएस दोहरे, एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने किया। विमान दोपहर 1.26 बजे अहिरवां के रनवे पर उतरा और अपराह्न 3.17 मिनट पर दिल्ली के लिए उड़ान भरी।

फिलहाल तीन दिन दिल्ली यात्रा

airport_1481360384लखनऊ से वाया सड़क मार्ग अहिरवां एयरपोर्ट पहुंचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि मुम्बई के लिए जल्द ही फ्लाइट होगी ताकि शताब्दी एक्सप्रेस के न चलने से परेशान यात्री इससे दिल्ली जा सके। फिलहाल दिल्ली के लिए फ्लाइट का शेड्यूल हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार रखा गया है। यात्री संख्या बढऩे पर इसे प्रतिदिन भी कर दिया जाएगा। इसके अलावा मांग होने के कारण कानपुर-मुंबई हवाई सेवा भी जल्द शुरू होगी। सिन्हा ने कहा कि फ्लाइट का समय ऐसा रखा गया है जिससे इंटरनेशनल फ्लाइट की कनेक्टिविटी मिल सके। इसके अलावा विमानन सेवा को और बेहतर बनाने के लिए अहिरवां टर्मिनल पर आधुनिक उपकरण लगाएंगे। जरूरत पड़ी तो आइएलएस भी बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन ही विमान हिट हो गया है क्योंकि 72 सीट वाले इस विमान में यात्रियों की सभी सीटें 60 फुल रहीं।

हवाई चप्पल वाला हवाई जहाज में उड़े

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि उड़ान सेवा से देश के बड़े शहरों को जोडऩे की योजना बनी है। केंद्र सरकार चाहती है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज से चले। कहा, जब वे आइआइटी दिल्ली में थे तो कानपुर आइआइटी अक्सर ट्रेन से आना पड़ता था। हैरानी तो इस बात पर है कि इतना बड़ा औद्योगिक क्षेत्र हवाई सेवा से अभी तक वंचित रहा। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास चाहते हैं।

air-india-10-12-2016-1481359732_storyimageअहिरवां से उड़ान का सफर

  • 1978 में इंडियन एयरलाइंस का 85 सीटर विमान दिल्ली, कानपुर, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता के मध्य उड़ान भरता था।
  • 1998 में अर्चना एयरवेज के 19 सीटर विमान ने 18 माह उड़ान भरी।
  • 2003 में डक्कन एयरवेज के 25 सीटर विमान ने छह माह उड़ान भरी।
  • 20 सितंबर 2007 को इंडियन एयरलाइंस के विमान ने दिल्ली, कानपुर, कोलकाता के मध्य उड़ान भरी। ये विमान यात्री नहीं मिलने से 2014 में बंद हो गया।

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम पर लगाई रोक

 

airport-3_14813603871800 रुपये में टिकट बुक हुआ

कानपुर से दिल्ली के लिए 11 फरवरी के लिए पांच यात्रियों ने अपना टिकट शनिवार को बुक कराया। प्रति यात्री टिकट 1800 रुपये में मिला है। ट्रेवल्स एजेंट हाजी शारिक अलवी ने बताया कि लोग गर्मी की छुट्टी के लिए टिकट की बुकिंग और किराए की जानकारी लेने लगे हैं।

एयरपोर्ट पर रोके जाने से भड़के मुरली मनोहर जोशी ने कहा- ‘गेट आउट फ्रॉम दिस साइड

कानपुर.चकेरी एयरपोर्ट पर शनिवार को उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब कानपुर के सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी को एयरपोर्ट के कॉरिडोर में जाने से सीआईएसएफ के जवान ने रोक दिया। इसके बाद जोशी भड़क गए और कार्यक्रम छोड़कर जाने लगे। आगे पढ़िए क्‍या कहा, मुरली मनोहर जोशी ने…
 murli-manohar-joshi_14813
 – कानपुर से दिल्ली और दिल्ली से कानपुर के बीच शनिवार को एयर इंडिया की विमान सेवा एकबार फिर से बहाल कर दी गई।
– इस मौके पर केंद्रीय विमानन राज्य मंत्री जयंत सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
– कानपुर के सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी, कानपुर देहात के सांसद देवेंद्र सिंह भोले, फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति और इटावा के सांसद अशोक दोहरे बतौर अतिथि शामिल हुए।
– जब जोशी, गोविन्द नगर के बीजेपी विधायक सत्यदेव पचौरी और एमएलसी अरुण पाठक कॉरिडोर के अंदर जाने लगे, तभी गेट पर सिक्युरिटी में खड़े सीआईएसएफ के जवानो ने उन्‍हें रोक दिया।
– लोगो ने जब जोशी का परिचय दिया तो एक जवान ने उनसे अंदर जाने का पास दिखाने को कहा।
– जब विधायक और एमएलसी ने पास नहीं दिए जाने की बात कही तो जवान ने सॉरी बोल सबको गेट से हट जाने को बोल दिया।
– इस पर जोशी भड़क गए और गेट से बाहर आकर खड़े हो गए।
– हालांकि, ब इस बात की जानकारी वहां के सिक्युरिटी में लगे सीआईएसएफ के इंचार्ज को हुई तो वो जोशी को मनाने बाहर आए।
– सीआईएसएफ के जवान को देख जोशी ने उसे डांटते हुए कहा “गेट आउट फ्रॉम दिस साइड, गो एंड कॉल डीएम।”
– डीएम के मान मनौवल के 10 मिनट बाद जोशी अंदर गए।
Advertisements