T-20 मैच की प्रैक्टिस के लि‍ए इंडि‍या और इंग्‍लैंड ने यूं बहाया पसीना,

कानपुर. ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में 26 जनवरी को इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच पहला टी-20 मैच खेला जाएगा। इसके लि‍ए मंगलवार को दोनों टीमों ने जमकर अभ्यास किया। सुबह के सत्र में टीम इंग्लैंड होटल से स्टेडियम पहुंची, तो वही इंडि‍या टीम ने शाम को वॉर्मअप किया। इंडि‍यन टीम के कोच अनिल कुंबले और आशीष नेहरा ने खिलाड़ियों को खेल की बारीकि‍यों को समझाया। इस दौरान सुरेश रैना भी खिली धूम में पसीना बहाते हुए दिखाई दे रहे थे। इंग्‍लैंड के कुछ खिलाड़ी फुटबॉल खेलते नजर आए। इसके बाद नेट पर पहुंचे, जहां बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया।

टीम इंडिया ने हाथ खोले, धौनी-विराट होटल में रहे

टी-20 मैच खेलने के लिए शहर आई टीम इंडिया ने मंगलवार को ग्रीनपार्क में जमकर पसीना बहाया। वैकल्पिक अभ्यास होने के चलते कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी, युवराज सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने अभ्यास नहीं किया। सभी होटल में ही रुके रहे।

टीम इंडिया दोपहर करीब 12.30 बजे होटल से निकलकर ग्रीनपार्क पहुंची। टीम इंडिया की तरफ से हार्दिक पांड्या ने अभ्यास से पहले प्रेसवार्ता की। तब तक टीम के अन्य खिलाड़ियों ने मैदान में वार्मअप शुरू कर दिया। सभी खिलाड़ियों ने मैदान में वार्मअप के पहले रनिंग की। इसके बाद स्ट्रेचिंग, बैलेंसिंग आदि के बादनेट अभ्यास शुरू किया।

टीम इंडिया ने ए पवेलियन के सामने की प्रैक्टिस पिच के अलावा इंग्लैंड के लिए बनाई गई डायरेक्टर पवेलियन के सामने पिच पर अभ्यास किया। धौनी, कोहली और युवराज सिंह की अभ्यास सत्र से अनुपस्थिति पर सुरेश रैना ने सीनियर की भूमिका निभाई। रैना ने बल्लेबाजी करने के साथ ही खिलाड़ियों के साथ बालिंग पर भी चर्चा की।

केएल राहुल, सुरेश रैना, यजुवेंद्र चहल और ऋषभ पंत ने डायरेक्टर पवेलियन के सामने की पिच पर खूब पसीना बहाया। केएल राहुल ने स्पिन पिच पर हाथ आजमाते हुए ग्राउंड के चारों तरफ लंबे शॉट्स लगाए। कई बार उन्होंने गेंद को स्टेडियम के बाहर कर दिया। कोच अनिल कुंबले दीर्घाओं में जाने वाली गेंदों को मंगाते रहे। उनकी बल्लेबाजी देखकर लगा कि वह निश्चित ही आने वाले मैच में कुछ खास करने वाले हैं। यजुवेंद्र चहल ने कई बार शानदार गेंदबाजी कर केएल राहुल का स्टंप उड़ा दिया। ऋषभ पंत ने अभ्यास के दौरान शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने स्ट्रेट शॉट लगाए। तेज गेंदबाजी से स्टंप उखाड़ने के लिए मशहूर आशीष नेहरा ने अभ्यास के दौरान अपना जलवा कायम रखा। उन्होंने रैना, ऋषभ पंत, मनीश पाण्डेय के स्टंप उखाड़ दिये। करीब ढाई बजे टीम इंडिया ने फील्डिंग का अभ्यास किया। कोच अनिल कुंबले ने खिलाड़ियों को कैच और थ्रो का अभ्यास कराया।

टी-20 में मिला रैना को स्थान

कानपुर में होने जा रहे टी-20 मैच से सुरेश रैना एक बार फिर इंटरनेशनल मैच में वापसी करने जा रहे हैं। उनका चयन भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई टेस्ट श्रृंखला में भी किया गया था लेकिन बीमारी के चलते वह नहीं खेल पाए थे। वन डे मैच में उन्हें स्थान नहीं मिला। अब टी-20 मैच में उनकी वापसी हुई है।

इंडिया के स्पिन अटैक पर इंग्लैंड का फोकस

 

कानपुर : आठ साल बाद ग्रीनपार्क में मैच खेलने के लिए आई टीम इंग्लैंड का सारा फोकस स्पिन अटैक पर केंद्रित होता दिख रहा है। मंगलवार को अभ्यास के दौरान इंग्लैंड के इरादे उनकी बालिंग और बल्लेबाजी से जाहिर हो गया। टीम इंग्लैंड ने पहले वार्मअप किया और फिर दोपहर 12 बजे तक अभ्यास किया।

सोमवार को शहर पहुंची टीम इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मंगलवार को सुबह सवा आठ बजे ग्रीनपार्क का रुख किया। साढ़े आठ बजे ग्रीनपार्क पहुंचने पर कुछ देर तक वार्म अप करने के बाद टीम इंग्लैंड अभ्यास में जुट गई। पहले टीम ने आपस में मंत्रणा की और फिर पिच व ग्राउंड को परखा। टीम इंग्लैंड ने विराट सेना के सैनिकों के चयन के हिसाब से अभ्यास किया। टी-20 का मैच डे नाइट हो रहा है लेकिन दिन में खिल रही धूप से ग्राउंड में ओस रहने की उम्मीद नहीं है। इससे स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी। इसके साथ ही विराट कोहली ने टीम इंडिया में सुरेश रैना, अमित मिश्रा, परवेज रसूल, युवराज सिंह जैसे बेहतरीन स्पिनर्स को शामिल किया है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम को इंडिया से स्पिन अटैक की संभावना है।

टीम इंग्लैंड ने अभ्यास के दौरान स्पिनर्स से निपटने के लिए काफी तैयारी की। बायें हाथ के बल्लेबाज व कप्तान इयोन मोर्गन, आलराउंडर मोईन अली, क्रिस जोर्डन, जोंस बटलर, एलेक्स हेल्स, जो रूट जैसे बल्लेबाजों ने स्वीप शॉट मारने का अभ्यास किया। इसके साथ ही आदिल रसीद और मोईन अली ने स्पिन गेंदों से खूब अभ्यास किया। मोईन अली ने कई बार इयोन मोर्गन के स्टंप उखाडे़। बेन स्टोक्स, टी मिल्स ने भी अच्छी गेंदबाजी की। कैच और थ्रो का भी अभ्यास किया।

ग्राउंड पहुंच कर किया वार्मअप

टीम इंग्लैंड ने सबसे पहले रनिंग फिर स्ट्रेचिंग और फिर जिग जैग रनिंग की। इसके बाद फुटबाल खेलकर वार्मअप किया। खिलाड़ियों ने मुख्य पिच और ग्राउंड की स्थिति का भी जायजा लिया।

ind1_1485258951

Advertisements