महापर्व को मनाने के लिए घर से निकले वोटर, 10 सीटों पर 3 बजे तक 53.24 फीसद मतदान

mahasamar-01mahasamar

कानपुर. उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2017 के तीसरे चरण का मतदान कानपुर में सुबह सात बजे शुरू हो गया। बूथों पर दो घंटे तक लाइन कम रही, लेकिन नौ बजे के बाद भीड़ बढ़ी। कल्याणपुर विधानसभा के बूथ संख्या 44 सीएसए, सहित जिले में करीब 15 फीसदी मतदान हो चुका है। कानपुर जिले में दस विधानसभाओं में 33 लाख 70 हजार 113 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। जिसमें 181148 पुरुष तो 1518657 महिला वोटर हैं। 10 विधान सभा सीटों पर 100प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। जिनके भाग्य का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जायेगा।

जिला निर्वाचन द्वारा आदर्श मतदाता केंद्र बनाया गए हैं। यहां वोटर्स का स्वागत एनसीसी कैडेट्स गुलाब और टीका लगाकर कर रही हैं। सरकार की व्यवस्था को देखकर सभी हैरान हैं। वहीं दिव्यांग वोटर्स को व्हील चेयर से बूथों तक ले जाया जा रहा है।वोट डालने आए बुजुर्ग प्रभु दयाल का कहना है कि मैंने अपनी 70 साल की उम्र में इस तरह का नजारा कभी नहीं देखा है। लोगों की सोच मतदान के लिए बदल रही है। दिव्यांग बिरजू देवी ने कहा, इस बार अधिकारियों ने बहुत अच्छी व्यवस्था की है। यह पहली बार हुआ है कि किसी दिव्यांग को बूथ से ई-रिक्शे में बैठाकर घर तक छोड़ने जा रहे है। एनएनसी टीचर सैलजा सिंह के मुताबिक इस काम के लिए 50 छात्राओं को लगाया गया है। चुनाव से पहले एक हफ्ते की इन्हें ट्रेनिंग भी गई थी।
6 घंटे में 32.50 फीसदी वोट पड़ चुके हैं। सुबह जहां पहले तीन घंटे में 21 फीसदी मतदान हुआ, वहीं एक बजे तक 11.50 प्रतिशत मत पड़े। 12 बजे के बाद बूथों पर मतदाताओं की संख्या में कमी दिखी। बावजूद चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि 2017 के मतदान में 2012 का 54 फीसदी का मतों का रिकार्ड टूटेगा।
देखें वीडियो-
यहां सबसे ज्यादा चुनाव
सबसे ज्यादा मतदान सीसामऊ विधानसभा में हुआ। यहां पर दो घंटे में 20 फीसदी मतदान हुआ है। व उसके बाद सीसामऊ 24 फीसदी मतदान हो चुका है। लगातार लोग वोटिंग करने के लिए बाहर निकल रहे हैं। इसके अलावा दुर्गापुर बूथ नें नौ बजे से मतदान शुरू हुआ। क्योंकि यहां पर बिजली नहीं थी। सेक्टर मजिस्ट्रेड ने आनन फानन में जनरेटर की व्यवस्था की और तब वोटर वोट देने के लिए मतदान बूथ पर पहुंचे।
वहीं कुछ विधानसभा क्षेत्र में बिजली कीसमस्या के कारण मतदान अंधेरे में ही शुरू करना पड़ा। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो बिजली ना आने के कारण मतदान केंद्रों में काफी अंधेरा था। जिसकी वजह से वोट डालने में भी समस्या आ रही है।
3345 बूथों पर शुरू हुआ मतदान
10 विधानसभा में 1406 मतदान केंद्र और 3345 मत देय स्थल बनाये गये है। जिनमे संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथों पर वेब कास्टिंग के द्वारा 531 केंद्रों पर 280 माइक्रो ऑब्जर्वर और 453 केंद्रों पर 32 कैमरों वीडियो और डिजिटल कैमरों से निगरानी रखी जायेगी। इसबार 22 हजार मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 139 क्रिटिकल बूथ तैयार किए गए हैं। 28009 दिव्यांग वोटरों के लिए चुनाव आयोग के अलग से व्यवस्था की गई है।
भाजपा और सपा कैंडीडेट ने किया मत
जिले की कल्याणपुर विधानसभा से कैंडीडेट नीलिमा कटियार अपनी मां प्रेम लता कटियार के साथ सीएसए वोट देने पहुंची।उधर सपा प्रत्याशी सतीश निगम ने भी अपना मतदान किया। जैसे-जैसे दिन बढ़ेगा कानपुर का मतदाता बढ़चढ़ कर मतदान करेंगे। चुनावी प्रशासनिक व्यवस्था जिससे मतदान में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। जिसके लिए 27 जोनल मजिस्ट्रेट और 216 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है, पोलिंग बूथों पर पैरा मिलिट्री फ़ोर्स सहित करीब 50 हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
360 बूथ में ईवीएम खराब
बिल्हौर इलाके में भी बूथ नंबर 360 में मशीन खराब मिली है। बताया यह जा रहा है कि वहां पहला वोट अभी तक नहीं पड़ा
है। शिवली के पोलिंग बूथ पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। नवाबगंज में भी ईवीएम मशीन खराब मिली। बूथ नंबर 132 पर मशीन खराब मिलने से वहां मतदान शुरू नहीं हो सका। वहां लोग सुबह सात बजे ही पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे। जैसे ही वोटिंग शुरू की गई तो मशीन खराब मिली। इस पर वोट डालने आए वोटर्स ने भी आपत्ति जताई। नाराजगी जताते हुए लोगों ने इस संबंध में चुनाव में लगे अधिकारियों से सवाल किए।
एक का सिर फटा, पुलिस ने खदेड़ा
आर्यनगर विधानसभा की चुन्नीगंज स्थित जीआईसी बूथ जो अति संवेदनशील के तहत आता है। जिसमें सुबह करीब 11 बजे सपा और एआईएएम के प्रत्याशी रूमीहसन के समर्थकों के बीच पथराव हो गया। अर्धसैनिक बल और पुलिस ने उन्हें खदेड़ा। सूचना पर अलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है।
यह रहा विधानसभाओं का मतदान प्रतिशत
जिले की 10 सीटों के लिए सुबह से मतदान शुरू हुआ है। बूथों पर वोटरों की सुबह संख्या बहुत कम थी। लेकिन एक घंटे के बाद वोटर घर से भारी संख्या में निकले और तीन घंटे में जबरदस्त वोटिंग कर चुनाव आयोग के चेहरे में खुशी ला दी। के तीन घंटे सीसामऊ में 24, गोविन्दनगर 18, किदवईनगर 22, आर्यनगर 19, घाटमपुर 20, बिल्हौर 25, महाराजपुर, कैंट 20, कल्याणपुर 18, और बिठूर 20 फीसदी मतदान हो चुका है।
डीएम पत्नी समेत किया मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम कौशल राज शर्मा भी सुबह पत्नी समेत वोट करने के लिए बूथ पर पहुंचे आर मतदान किया। डीएम ने लोगों से अपील की है कि इसे महापर्व की तरह मनाए और 2012 के 54 फीसदी मतदान को तोडकर यहां नया कीर्तिमान रचें। एसएसपी, एडीएम सहित अन्य अलाधिकारी भी मतदान के लिए गए। साथ पूर्व मंत्री प्रकाश जायसवाल, कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष राजाराम पाल, कैंट विधायक रघुनंदन भदौरिया सहित अन्य नागरिकों ने वोट देने के लिए बूथों पर पहुंचे।
Advertisements