ऐसा लगा, वोट डालने नहीं मानो शादी में आए हों.

1319_02_2017-19lal-12-c-2कानपुर : मतदान केंद्र बरातघर की तरह सजा था। पीठासीन अधिकारी मेजबान थे और वोटर उनके मेहमान। आवभगत के भी पूरे इंतजाम। बैठने, थकान मिटाने के लिए सजे हुए सोफे तो गेट के पास ही चाय-नाश्ते के काउंटर। जिला प्रशासन की ओर से बनाए आदर्श मतदान केंद्रों पर रविवार को यही नजारा था। बच्चे भी लोकतंत्र के इस उत्सव को खूब इंज्वाय कर रहे थे।12

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने इस बार जिले में 70 आदर्श मतदान केंद्र बनवाए थे। हर केंद्र की जिम्मेदारी स्वयंसेवी संस्थाओं को सौंपी गई थी। लिहाजा इन संस्थाओं ने लोकतंत्र के महापर्व को सेलीब्रेट करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी। मतदान केंद्र की सजावट कुछ इस तरह से की कि मतदाता जब पहुंचे तो नजारा देखकर दंग रह गए। तिलक नगर में नगर महापालिका ग‌र्ल्स हाईस्कूल में रोटरी क्लब की ओर से पूरे दिन शहनाई बजवाई गई। स्टेज पर महाराजा कुर्सी लगवाई गई। वोट डालने के बाद लोग इस पर बैठकर सेल्फी खिंचवाते रहे। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले और बाउंसी लगे थे।

जीएनके कालेज में बग्घी लगी थी। दूल्हे-दुल्हन की तरह लोग बग्घी पर सवार होकर बूथ तक पहुंचे। यहां चाय, बिस्कुट, पानी, वेटिंग रूम की भी व्यवस्था थी। गुरुनानक ग‌र्ल्स कालेज में कालीन बिछी थीं। गुब्बारों से पूरे केंद्र को सजाया गया था। यहां भी चाय, पानी और नाश्ता दिया गया। इसी तरह कैंट में जीजीआईसी, हडसन स्कूल, कानपुर पब्लिक स्कूल आदि केंद्रों पर भी वोटरों को आकर्षित करने के लिए तमाम सुविधाएं रहीं।

12-c-2

मरियमपुर में वोटरों के लिए लकी ड्रा

मरियमपुर मतदान केंद्र पर इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की ओर से लकी ड्रा का आयोजन किया गया था। वोट डालकर लौट रहे मतदाताओं की पर्चियों को बक्से में डाला गया। जल्द ही लकी विनर को चुना जाएगा। यहां भी सेल्फी प्वाइंट, चाय-नाश्ता, वेटिंग रूम आदि सुविधाएं थीं। फजलगंज की कमला पांडेय ने कहा कि हर बार लंबी लाइन लगानी पड़ती थी। इस बार आसानी से वोट भी डाल दिया और चाय-नाश्ता भी मिला।

मतदाताओं के लिए लगे मेडिकल कैंप

आदर्श केंद्रों पर मतदाताओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर आयोजित किए गए। स्वरूप नगर में कानपुर विद्या मंदिर केंद्र पर डा. पीके जैन, डा. राकेश व उनकी टीम मौजूद थी। जीएनके, तिलक नगर, क्राइस्ट चर्च कालेज, हडर्ड आदि केंद्रों पर भी मेडिकल कैंप लगे।

10

 

Advertisements