कानपुर में बनेगा आधुनिक स्लाटर हाउस


कानपुर में आधुनिक स्लाटर हाउस बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रदेश सरकार ने नगर निगम के खाते में 4.97 करोड़ रुपये भेज दिए हैं। अब केवल निर्माण के लिए कंपनी तय होनी है। इसके लिए नगर निगम शासन से दिशा-निर्देश मांग रहा है।
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के आदेश के बाद कर्नलगंज, फजलगंज, बकरमंडी व बाकरगंज में स्थित सभी स्लाटर हाउसों को नगर निगम ने पुलिस के सहयोग से बंद करा दिए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिसंबर 2013 को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सभी स्लाटर हाउस बंद करा दिए थे, लेकिन फिर भी चोरी छिपे चलते रहे। सरकार की सख्ती के बाद से स्लाटर हाउस पर पुलिस नजर रखे हुए है। सभी लाइसेंस निरस्त होने के चलते शहर में खुले में मीट भी नहीं बिकने दिया जा रहा है।
उधर, योगी सरकार आधुनिक स्लाटर हाउस के निर्माण की तैयारी कर रही है। शहर में बकरमंडी में 4331 वर्गमीटर भूमि पर 12.33 करोड़ रुपये से आधुनिक स्लाटर हाउस का निर्माण कराया जाना है। इसमें बड़े व छोटे जानवरों के काटने का ब्लाक अलग-अलग होगा। इसके लिए टेंडर भी पड़ गए हैं। तीन कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। सोमवार को आधुनिक स्लाटर हाउस के लिए स्थानीय निकाय निदेशालय ने नगर निगम के पीएनबी स्वरूप नगर स्थित बैंक खाते में 4 करोड़ 97 लाख 40 हजार रुपये जमा कराए हैं।
———-
नगर निगम के बैंक खाते में धन जमा हो गया है। तीन कंपनियों ने टेंडर डाले है। आचार संहिता के चलते फाइल रुकी थी। इसके लिए शासन से दिशा-निर्देश मांगे जा रहे हैं।
– डॉ एके सिंह, पशु चिकित्साधिकारी नगर निगम

Advertisements