कानपुर मेट्रो रेल का 60 फीसदी काम पूरा, रखा गया पहला गर्डर

Smart News Team, Last updated: 12/08/2020 01:04 AM IST

  • कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के तहत 9 किलोमीटर का तैयार हो रहा ट्रैक प्रोजेक्ट को 2022 में पूरा किए जाने का निर्धारित है लक्ष्य करीब आठ माह बाद रखा गया पहला यू गर्डर, लगभग 60 फीसदी कार्य पूरा

कानपुर मेट्रो रेल

कानपुर। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के तत्वावधान में चल रहे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन सेतु पर मंगलवार को यू गर्डर रखकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया. यह प्राथमिक शिक्षण आईआईटी से मोतीझील तक निर्मित किया जा रहा है.

मंगलवार को यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक केसव कुमार और प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने परियोजना का शुभारंभ किया. मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया कि आईआईटी कानपुर के पास पिलर नंबर 17 और 18 के बीच यू गर्डर रखा गया है.

मेट्रो रेल सिविल वर्क शुरू होने के केवल 8 महीने बाद ही यू गर्डर रखने का काम शुरू कर दिया गया है. इससे काम में तेजी आएगी. परियोजना का काम बहुत तेजी से चल रहा है.

15 मई 2020 को निर्माण कार्य शुरू हुआ था. अगस्त का एक तिहाई समय पूरा हो गया है. अभी तक मात्र 8 महीने के दौरान लगभग प्रोजेक्ट का 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है. 1380 पाइल वर्क पूरे हो चुके हैं जबकि 114 पिलर इनके ऊपर बन चुके हैं.16 डबल टी गर्डर भी रखे जा चुके हैं.

पीयर कैप की कॉस्टिंग का काम भी तेजी से चल रहा है. पीयर कैप के ऊपर ही यू गर्डर रखा जाता है इसलिए जितनी ही जल्दी पीयर कैप की कास्टिंग का काम पूरा होगा उतनी ही जल्दी यू गर्डर का काम भी तेजी से होगा.

बता दें कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य 2022 में निर्धारित किया गया है जिसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है. मंगलवार को विधि विधान से पूजन अर्चन के साथ ही परियोजना में यू गर्डर रखने का काम शुरू किया गया जिससे सब कुछ सही समय पर पूरा हो सके. मेट्रो रेल परियोजना से एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी

कानपुर में कुआं खुदाई के दौरान मलबा खिसकने से मजदूर की

मौत

  • जिला प्रशासन की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन से मजदूर की निकलवाया डेड बॉडी. बिल्हौर कोतवाली क्षेत्र के देवकली गांव में चल रही थी कुएं की खुदाई

मज़दूर की बॉडी को निकालते हुए 

 

सारांश-

कानपुर। कानपुर नगर क्षेत्र के बिल्हौर कोतवाली के देवकली गांव में एक हादसे में मजदूर की जान चली गई जिसके बाद जिला प्रशासन की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन द्वारा मजदूर के शव को निकलवाया. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

कानपुर नगर क्षेत्र के बिल्हौर कोतवाली के देवकली गांव में मंगलवार को कुएं की खुदाई का काम चल रहा था. इस दौरान अचानक मिट्टी का मलबा खिसकने से मजदूर गहरे कुएं में चला गया जहां मलबा उसके ऊपर ही गिर गया.

अचानक मजदूर के ऊपर गिरे मलबे से वह अपने आप को संभाल नहीं पाया जिससे मलबे के नीचे दबने से उसकी मौत हो गई. घटना की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने रेस्क्यू ऑपरेशन किए जाने का निर्देश दिया.

डीएम के निर्देश मिलते ही रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम ने मजदूर के शव को कुएं से बाहर निकाला. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

इधर मजदूर के मौत की सूचना मिलते ही घर में शोक की लहर दौड़ पड़ी. पत्नी दहाड़ मार कर रो रही थी और रोते-रोते अचानक बेहोश हो जा रही थी. परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था.